Header Ads

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस / देश की रैकिंग में तेजी से सुधार होने पर वर्ल्ड बैंक के चेयरमैन ने फोन कर तारीफ की थी: मोदी


ईज ऑफ डूइंग बिजनेस / देश की रैकिंग में तेजी से सुधार होने पर वर्ल्ड बैंक के चेयरमैन ने फोन कर तारीफ की थी: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

  • वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में भारत इस साल 14 पायदान चढ़कर 63वें नंबर पर आया
  • बीते 5 साल में देश की रैंकिंग में 79 पायदान का सुधार, 2014 में 142वां नंबर था

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 04:19 PM IST
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बताया कि इस साल वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी होने के बाद वर्ल्ड बैंक के चेयरमैन जिम यॉन्ग किम ने उन्हें फोन किया था। मोदी के मुताबिक भारत की रैंकिंग को लेकर किम ने कहा था- इतने बड़े और विकासशील देश की रैंकिंग में लगातार सुधार का ऐसा दौर पहली बार देखा गया है। बता दें मोदी सरकार के कार्यकाल में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में देश 79 पायदान ऊपर आ चुका है। 2014 में 142वें नंबर पर था, अब 63वें नंबर पर है। पिछले साल के मुकाबले 14 पायदान ऊपर आया है। वर्ल्ड बैंक ने अक्टूबर में रैंकिंग जारी की थी।
देश को टॉप-50 में शामिल करवाने का लक्ष्य
मोदी ने 2014 में शपथ लेने के कुछ हफ्ते बाद देश को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग के टॉप-50 देशों में शामिल करवाने का लक्ष्य तय किया था। इसके लिए उन्होंने केंद्र और राज्यों में कारोबारी नियम-कानून आसान किए। मोदी ने टैक्स असेसमेंट की फेसलेस प्रक्रिया का जिक्र करते हुए इस बात के संकेत दिए अब प्रताड़ना के मामलों में कमी आएगी।
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के प्रमुख आर्थिक और कारोबारी सुधारों में जीएसटी, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) लागू करना और स्मार्ट सिटी योजना के तहत हेल्थ और सेनिटेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश शामिल हैं। सरकार ने सितंबर में कॉर्पोरेट टैक्स भी 30% से घटाकर 22% कर दिया। इंडस्ट्री ने इसे बड़ा कदम बताया। कई कंपनियों के नतीजों पर भी इसका असर दिखा, उनके मुनाफे में इजाफा हुआ।

No comments

Powered by Blogger.